IAS Kaise Bane

0

 आईएएस कैसे बने हिंदी में | IAS Kaise Bante Hai

आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा) का चयन भारत सरकार द्वारा संचित सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) द्वारा किया जाता है। ये प्रति वर्ष आयोजित किया जाता है और इसके लिए एक अधिकृत नोटिफिकेशन जारी किया जाता है।



आईएएस बनने के लिए निम्नलिखित कदमों को पूरा करना जरूरी है.

अधिसूचना और पाठ्यक्रम: (Notification aur Syllabus)

यूपीएससी द्वारा अधिसूचना जारी किया जाता है जिस में सीएसई का वर्णन होता है। इसे पढ़कर आपको ये समझ में आ जाएगा कि सीएसई में कौनसी खास परीक्षाएं शामिल हैं और इसके सिलेबस क्या है।


तैयारी:

IAS के लिए तैयारी शुरू करने के लिए आपको अपने को पूरी तरह से Devoted कर देना होगा। इसके लिए आपको नियम से पढाई करनी होगी, संपूर्ण पाठ्यक्रम के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखना होगा और टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेना होगा।


वैकल्पिक विषय का चुनाव:

सीएसई के लिए आपको एक वैकल्पिक विषय का चुनाव करना होगा। इसके लिए आपको अपने रुचि के अनुसार चुनाव करना चाहिए। आपको ये सब्जेक्ट 2 पेपर में देना होगा, इसे चुनने से पहले अच्छे से सोचना जरूरी है।


प्रारंभिक परीक्षा और मैं:

सीएसई के दो अवधी होती हैं - प्रारंभिक परीक्षा और मैं। प्रारंभिक परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की होती है, उसी में सामान्य अध्ययन, सामान्य ज्ञान और नैतिक, और तर्क का प्रश्न होता है। मुख्य एक वर्णनात्मक प्रकार की होती है, जिस तरह चार पेपर होते हैं और ये आपके वैकल्पिक विषय के अनुसार होती है।


Interview:

अगर आप प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य में सफल होते हैं, तो आपको यूपीएससी द्वारा आयोजित Interview के लिए बुलाया जाएगा। ये एक तलमेल-जांच प्रक्रिया है जिसमें आपके व्यक्तिगत गन, सामाजिक ज्ञान और सामाजिक परिस्थति के बारे में सवाल पूछे जाते हैं।

आईएएस बनने के लिए, आपको कड़ी मेहनत, निष्ठा और धैर्य के साथ तैयार करनी होगी। इसके लिए, आपको सही मार्गदर्शन और आपके क्षेत्र में उत्थान पढ़ने वाले सभी साधनों का प्रयोग करना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top