Satish Kaushik

0

Satish Kaushik biography in Hindi | Satish Kaushik Indian Actor 

सतीश कौशिक एक भारतीय फिल्म निर्देशक, अभिनेता और फिल्म उत्पादक हैं। वह 13 अप्रैल 1956 को दिल्ली में जन्मे थे। उनकी माता का नाम चंद्र कुमारी कौशिक था जो कि एक कलाकार थीं। उनके पिता का नाम राम गोपाल कौशिक था जो एक अधिकारी थे। सतीश ने अपनी शिक्षा दिल्ली के एम एम जोहर रोड स्कूल से प्राप्त की थी।



उनकी फिल्मी करियर 1980 के दशक में शुरू हुई जब वह फिल्म 'मस्ती जीती' में अभिनय करते हुए दिखाई दिए। उन्होंने फिर से 'भगवान धनवंतरी' जैसी फिल्मों में अभिनय किया और उन्हें सफलता मिली। उन्होंने फिर से फिल्म उद्योग में एक जाने माने नाम बनाया जब वह फिल्म 'राम लखन' की निर्देशक बने। फिल्म ने काफी सफलता प्राप्त की और सतीश को फिल्म निर्देशक के रूप में जाना जाने लगा।

Satish Kaushik Wife 

सतीश का अभिनय फिल्मों के साथ-साथ टेलीविजन शो में भी दिखाई दिया। वे टीवी शो 'चंद्रकांता' में भी नजर आए।

Satish Kaushik Movie 

सतीश कौशिक के अभिनय कारियर में उनके नाम से जाने जाने वाले कई फिल्में शामिल हैं। वे अपने अभिनय के लिए बहुत से पुरस्कार भी जीत चुके हैं। उन्होंने अपने कैरियर के दौरान फिल्म निर्देशन भी किया जैसे कि 'तेरे नाम' और 'मुझसे शादी करोगी' जैसी फिल्में।


सतीश कौशिक को फिल्म उद्योग में एक अभिनेता, निर्देशक और उत्पादक के रूप में जाना जाता है। उन्होंने भारतीय सिनेमा में अपना अलग ही पहचान बनाई है। सतीश कौशिक को अपनी मैट्रिक्स एंड इंटरमीडिएट से ही फिल्म इंडस्ट्री में काम करने का शौक था जो उन्होंने अपनी भावनाओं को बखूबी बयां किया।

Satish Kaushik Show

इसके अलावा, सतीश कौशिक ने टेलीविजन के कई शो में भी काम किया है। उन्होंने स्टार प्लस के शो 'एवेरेस्ट' में भी नजर आए थे। सतीश कौशिक ने अपनी फिल्मी करियर में नया रास्ता चुना है जिसमें वह विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर फिल्में बना रहे हैं।



Satish Kaushik Film

सतीश कौशिक ने अपने अभिनय करियर में कई लोकप्रिय फिल्मों में काम किया है, जैसे कि 'अन्याय' (1989), 'राम लक्ष्मण' (1989), 'शंखनाद' (1991), 'सौदागर' (1991), 'कुंबकर्ण' (1997), 'हमारी संगीत युग' (2008), 'गांव' (2010), 'मिलेंगे मिलेंगे' (2011) और 'गली गली चोर है' (2018)।


उन्होंने भी अपने निर्देशन में कई फिल्में बनाई हैं जैसे कि 'टेरे नाम' (2003), 'हमारी फिल्म' (2000) और 'मुझसे शादी करोगी' (2004)। इन फिल्मों में उन्होंने शानदार अभिनय के साथ सामाजिक संदेशों को भी स्पष्ट किया।

Satish Kaushik Award 

सतीश कौशिक ने अपने अभिनय के लिए कई पुरस्कार भी जीते हैं। उनमें से कुछ हैं - फ़िल्मफेयर अवॉर्ड, स्टार स्क्रीन अवॉर्ड, फ़िल्म अंधियारा अवॉर्ड और सिनेमा संस्कृति अवार्ड आदि।


सतीश कौशिक के साथ साथ उनकी पत्नी शाश्वती कौशिक भी फिल्म निर्माता हैं और उन्होंने कई फिल्मों में भी काम किया है।


सतीश कौशिक ने अपने कैरियर में कई सामाजिक संदेशों के साथ फिल्में निर्माण की हैं। उन्होंने समाज में होने वाली दुर्बलता और उससे निपटने के तरीकों को अपनी फिल्मों के माध्यम से दर्शाया है। वे उन विषयों पर भी काम करते हैं जिनमें वे खुद विशेष रूप से रुचि रखते हैं, जैसे कि उन्होंने फिल्म "उमराव जान" में काश्मीरी पंडितों की समस्याओं पर ध्यान केंद्रित किया है।


उन्होंने अपने कैरियर के दौरान फिल्म निर्माता और निर्देशक के रूप में भी काम किया है। उन्होंने फिल्म निर्देशन के माध्यम से भी समाज में जागरूकता फैलाने का प्रयास किया है।


उनकी अपनी कम्पनी "Graffiti Films" है, जिसने कुछ स्वतंत्र फिल्मों को निर्मित किया है। उन्होंने इस कंपनी के माध्यम से नई प्रतिभाओं को मौका देने का प्रयास किया है।


सतीश कौशिक एक बहुत ही विदेशों में मान्यता प्राप्त अभिनेता हैं। वे अपने अभिनय के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित हुए हैं.


अपनी फिल्म "मुझसे शादी करोगी?" में सतीश कौशिक ने एक बहुत ही मजेदार रोल निभाया था और उनका अभिनय अपने आप में एक जबरदस्त प्रभाव छोड़ता है। उन्होंने अपनी फिल्मों के साथ-साथ टीवी शो में भी काम किया है जैसे कि "कब्तक" और "अफसर बीटा"।


सतीश कौशिक ने अपनी फिल्म "टेरे नाम" में भी एक अच्छा अभिनय किया था जिसके लिए उन्हें एक नेशनल अवार्ड मिला था। वे एक बहुत ही अच्छे निर्देशक हैं और उन्होंने फिल्म "तेरे नाम" के लिए भी निर्देशन किया था।


उनकी फिल्म "मुझसे शादी करोगी?" बॉलीवुड की टॉप 10 हिट फिल्मों में से एक है जिसने उन्हें अधिक संभावना दी कि उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई करेंगी।


सतीश कौशिक ने अपनी फिल्म बनाने के साथ-साथ संगीत भी निर्माण किया है। उन्होंने अपनी फिल्म "टेरे नाम" के लिए संगीत निर्माण किया था जो बहुत ही लोकप्रिय हुआ था।

Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top